Rangiri Dambulla International Stadium Dambulla Pitch Report In Hindi – रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम दांबुला का पिच रिपोर्ट कैसा रहेगा

आज यानी 13 अक्टूबर 2024 से वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच T20 मैच कि श्रंखला शुरू होने वाली है, इस सीरीज का सबसे पहला मुकाबला रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाने वाला है। वेस्टइंडीज अपने T20 फॉर्मेट के लिए ही जानी जाती है और श्रीलंका समय के साथ T20 फॉर्मेट में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

Rangiri Dambulla International Stadium श्रीलंका के मध्य प्रांत में स्थित एक प्रमुख क्रिकेट मैदान है, इस स्टेडियम में एक साथ 16,800 लोग बैठ सकते हैं। यह स्टेडियम दांबुला के खूबसूरत स्थानों, जैसे दांबुला टैंक और दांबुला रॉक के पास, 60 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह श्रीलंका के सूखा क्षेत्र में बना पहला और एकमात्र अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है।

इसका उद्घाटन मार्च 2001 में हुआ था, इस स्टेडियम में सबसे पहला मुकाबला श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ODI) मैच खेला गया था। 2003 में, स्टेडियम में फ्लडलाइट्स (रोशनी की व्यवस्था) लगाई गईं थी जिससे रात के मैच भी खेले जा सकें। 2010 में आयोजित एशिया कप के सभी मैच भी इसी स्टेडियम में खेले गए थे।

इन दोनों के बीच होने वाले इस सीरीज में काफी अच्छा मुकाबला देखने को मिल सकता है। ऐसे में इन दोनों टीमों के लिए पिच रिपोर्ट काफी निर्णायक हो सकता है, क्योंकि क्रिकेट मैच में पिच की काफी ज्यादा अहमियत होती है। अगर आप भी Rangiri Dambulla International Stadium Dambulla Pitch report जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

इस लेख में हमने आपको Rangiri Dambulla International Stadium, Dambulla Pitch report IN HINDI की जानकारी दी है और साथ ही इन दोनों टीमों के बारे में भी जानकारी दी है। हमने आपको बताया है कि इस स्टेडियम के पिच पर गेंदबाज ज्यादा कारगर साबित होंगे या बल्लेबाज। ऐसे में अगर आप भी इन सभी बातों को जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पढ़े।

Rangiri Dambulla International Stadium

DetailsGround Info
नामरंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम
जगहदांबुला
स्थापना2000
दर्शकों के बैठने की क्षमता16,800
पहला टी20 मैच17 February 2024
पहला वनडे मैच23 March 2001
पहला टेस्ट मैच
घरेलू टीमश्रीलंका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम
श्रीलंका महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम
दांबुला सिक्सर्स
मालिकश्रीलंका क्रिकेट
ऑपरेटरश्रीलंका क्रिकेट

रंगिरी दांबुला पिच रिपोर्ट हिंदी में

श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच T20 मुकाबला 13 अक्टूबर 2024 से शुरू होने वाला है जिसका सबसे पहला मैच रंगीली डंबुल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। आपको बता दें कि श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच पिछला T20 मुकाबला 4 नवंबर 2021 को खेला गया था, इस मुकाबले में श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 20 रनों से हराया था।

ऐसे में इस बार वेस्टइंडीज अपनी हार का बदला लेने के मकसद से उतरेगी। इसके साथ ही आपको बता दें कि श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच पिछले 5 वर्षों में सिर्फ 6 T20 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें वेस्टइंडीज ने चार मुकाबले में जीत हासिल की है जबकि श्रीलंकाई टीम को सिर्फ दो ही मुकाबले में जीत मिली है।

Rangiri Dambulla International Stadium Pitch Report In Hindi – पिच रिपोर्ट

Rangiri Dambulla International Stadium एक संतुलित पीच है जिस पर सभी गेंदबाज एवं बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। लेकिन शुष्क क्षेत्र में होने के कारण इस स्टेडियम के पिच की मिट्टी मे अधिक मात्रा में नमक और श्रारीय पाई जाती है जिससे नाइट्रोजन की मात्रा कम हो जाती है और इसी कारण स्टेडियम की मिट्टी का रंग लाल और भूरा होता है।

लेकिन ऐसा भी देखा गया है कि इस पिच पर जितने भी मुकाबला हुआ है उसमें गेंदबाजों का बोलबाला रहता है। इस पिच पर होने वाले मुकाबले के शुरुआती ओवर में तेज गेंदबाज को विकेट मिलता है और बल्लेबाजी करने के लिए थोड़ी संघर्ष करनी पड़ती है। इस पिच पर अनुभवी और टेक्निकल बल्लेबाज ही अच्छे तरीके से बल्लेबाजी कर पाते हैं, वही जब पिच पुराना हो जाता है तो यहां स्पिनरों को ज्यादा मदद मिलता है।

साथ ही मध्य गति के गेंदबाजों को भी विकेट आसानी से मिलता है। ऐसे में यह बोला जा सकता है कि पिच पर अगर अच्छे तरीके से गेंदबाजी किया जाए तो विकेट चटकाना आसान होता है।

अगर T20 का बात किया जाए तो Rangiri Dambulla International Stadium में अभी तक छह T20 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने चार मुकाबले में जीत हासिल की है, जबकि दो मैचों में पहले गेंदबाजी करने वालों टीमों को जीत मिला है। T20 के मुकाबले में इस स्टेडियम में पहली पारी का औसतन स्कोर 159 रन है, जबकि दूसरी पारी का औसतन स्कोर 141 रन है।

इस पिच पर T20 में सबसे ज्यादा स्कोर अफगानिस्तान द्वारा बनाया गया है, जो की 209/5 (20 Over) हैं, जबकि सबसे कम स्कोर अफगानिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ ही बनाया था जो की 115/10 (17 Over) हैं। ऐसे में यह भी कहा जा सकता है कि पिच पर स्कोर कितना होगा यह खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी निर्भर करेगा। अगर खिलाड़ी इस पिच को अच्छे से समझकर बल्लेबाजी या गेंदबाजी करेंगे तो उन्हें जरूर लाभ मिलेगा। अब यह देखना रोमांचक होगा कि वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच होने वाले मुकाबले में कौन जीत हासिल करता है।

बल्लेबाजों के अनुकूल

आपको बता दे की Rangiri Dambulla International Stadium में सबसे ज्यादा बोलबाला गेंदबाजों का ही रहा है। इस पिच पर शुरुआती समय में तेज गेंदबाज विकेट चटकाते हैं जबकि पिच जब पुराना हो जाता है तो स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलता है।

गेंदबाजों के अनुकूल

इसके अलावा मध्यम गति के गेंदबाजों को भी इस पिच से काफी मदद मिलता है जिस कारण मध्यम गति के गेंदबाज भी विकेट चटकाते हैं। वहीं अगर बल्लेबाजों का बात किया जाए तो अगर कोई भी बल्लेबाज इस पिच पर लंबा समय बीतता है तब वह बड़ा स्कोर खड़ा कर सकता है। वहीं अगर बल्लेबाज इस पिच को नहीं समझ पाएगा तो वह जल्दी ही आउट हो सकता है।

तेज गेंदबाजों के अनुकूल

मैच के शुरुआती समय में मीडियम पेसर गेंदबाजों को भी मदद मिलता है, लेकिन जैसे-जैसे बीच धीमी हो जाती है वैसे स्पिनर का बोलबाला हो जाता है। इस पिच पर हुए T20 के मुकाबले के अनुसार पेसर गेंदबाजों को 31 विकेट मिला है।

स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल

इस पिच पर हुए T20 के मुकाबले में स्पिन गेंदबाजों ने भी 24 विकेट चटकाए हैं। इस हिसाब से आप यह ज्ञात कर सकते हैं कि इस पिच पर हर प्रकार के गेंदबाजों को मदद मिलेगा।

रंगिरी दांबुला मौसम रिपोर्ट

रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, श्रीलंका में अगले 10 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान है, रविवार 13 को अधिकतम तापमान 29°c/84°f होगा। बुधवार 16 को न्यूनतम तापमान 22°c/72°f होगा। सबसे अधिक वर्षा होगी सोमवार 14 को 27.96 मिमी / 1.10 इंच। सबसे तेज हवा वाले दिन गुरुवार 17 को 11 किमी प्रति घंटे / 7 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है। मौसम पूर्वानुमान की गहन जानकारी प्राप्त करने के लिए 3 प्रति घंटा, प्रति घंटा और ऐतिहासिक अनुभाग पर जाएँ।

रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम दांबुला की बाउंड्री की लंबाई

रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम दांबुला मैच आँकड़े

वनडे मैच के आंकड़े

कुल खेला गया मैच52
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत हासिल की23
दूसरी बार बैटिंग करते हुए जीत हासिल की29
Tie0
औसत पहले बल्लेबाजी में स्कोर216
उच्चतम स्कोरपाकिस्तान 385/7
सबसे कम स्कोरइंग्लैंड 88/10

T20 मैच के आंकड़े

कुल खेला गया मैच3
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत हासिल की3
दूसरी बार बैटिंग करते हुए जीत हासिल की0
Tie0
औसत पहले बल्लेबाजी में स्कोर185
उच्चतम स्कोरअफगानिस्तान 209/5
सबसे कम स्कोरअफगानिस्तान 115/10

T20 घरेलू मैच के आंकड़े

कुल खेला गया मैच13
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत हासिल की5
दूसरी बार बैटिंग करते हुए जीत हासिल की8
Tie0
औसत पहले बल्लेबाजी में स्कोर184
उच्चतम स्कोरजाफना किंग्स 224/7
सबसे कम स्कोरदांबुला 123/10
150 से नीचे स्कोर2
150 और 169 के बीच का स्कोर1
170 और 189 के बीच स्कोर5
190 से ऊपर स्कोर5

रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम दांबुला पिच रिपोर्ट संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न- रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम दांबुला की पिच रिपोर्ट क्या है?

उत्तर- आपको बता दे की रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम दांबुला में सबसे ज्यादा बोलबाला गेंदबाजों का ही रहा है। इस पिच पर शुरुआती समय में तेज गेंदबाज विकेट चटकाते हैं जबकि पिच जब पुराना हो जाता है तो स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलता है।

Leave a Comment